पदभार ग्रहण करने के बाद मुंगेली के नए एसपी चंद्रमोहन सिंह ने किया जनसंवाद, जनसमस्याओं को सुनने के बाद उनके निराकरण के लिए मांगी एक महीने की मोहलत, यातायात समस्या, शराब और नशे के कारोबार के साथ कानून व्यवस्था की बहाली उनकी प्राथमिकता में शामिल

आकाश दत्त मिश्रा

हालिया तबादले के बाद मुंगेली एसपी डी आर आँचला के स्थान पर 27 अप्रैल को पदभार ग्रहण करने के बाद से लगातार नये एसपी चंद्र मोहन सिंह जनसमस्याओं को समझने और उनके निराकरण का प्रयास कर रहे हैं। मूलत उत्तर प्रदेश लखनऊ के आईपीएस 2014 बैच के अधिकारी चंद्र मोहन सिंह की प्राथमिकता मुंगेली में कानून व्यवस्था लागू करने के साथ जन समस्याओं के निदान पर है ।लगातार जिले के अलग-अलग थाने में पहुंचकर जनप्रतिनिधियों से मुलाकात कर स्थानीय समस्याओं को समझने के क्रम में शुक्रवार शाम को मुंगेली कोतवाली थाने में आयोजित जन चौपाल में उन्होंने स्थानीय नागरिकों, जनप्रतिनिधियों और पत्रकार बिरादरी से विचार विमर्श किया। कोतवाली थाना परिसर में इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष हेमेंद्र गोस्वामी, राकेश पात्रे, अनिल सोनी, श्याम जयसवाल , विनय चोपड़ा, मोना नागरे समेत तमाम विशिष्ट जन उपस्थित थे। अपना परिचय प्रदान करने के बाद नए एसपी ने उपस्थित अतिथियों का परिचय प्राप्त किया। जिसके बाद आपसी संवाद आरंभ हुआ।

अपनी बात रखते हुए नए एसपी ने कहा कि स्थानीय समस्याओं को समझकर उनका निदान करना उनकी पहली प्राथमिकता होगी। इस अवसर पर विनय चोपड़ा ने मुंगेली में बिगड़ती यातायात व्यवस्था का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि मुंगेली के बाजार में अवैध कब्जा, ठेले खोमचो की वजह से सड़के संकरी हो चुकी है । लोग अभी भी कस्बाई मानसिकता से बाहर आने को तैयार नहीं है। इसी कारण से ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं हो रहा। रेड लाइट जंप करना लोगों की आदत बन चुकी है। वही नाबालिगों द्वारा वाहन चलाने के मामले आम है। इसे गंभीरता से लेते हुए एसपी चंद्र मोहन सिंह ने मुंगेली में यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने का दावा करते हुए पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए ।उन्होंने कहा कि यातायात पुलिस द्वारा सघन जांच और कार्यवाही की जाएगी। नाबालिगों के वाहन चलाने की स्थिति में उनके अभिभावकों को थाने बुलाकर मामले का निराकरण किया जाएगा। तो वही प्रेशर हॉर्न,मॉडिफाइड बाइक द्वारा यातायात नियमों के उल्लंघन पर भी सख्त कार्यवाही की जाएगी। एसपी ने हेलमेट और चालान की बात भी कही, जिसका जनप्रतिनिधियों ने विरोध किया ।नगरपालिका अध्यक्ष हेमेंद्र गोस्वामी ने मुंगेली शहर में हेलमेट अनिवार्य करने को अव्यवहारिक बताया। हेमेंद्र गोस्वामी और विनय चोपड़ा की दलीलों पर सहमति जताते हुए नए एसपी ने शहर क्षेत्र में हेलमेट को अनिवार्य करने में ढील देते हुए अन्य मुद्दों पर अभियान चलाने की बात कही।


इस दौरान सोम वर्मा ने मुंगेली में बढ़ते नशे के कारोबार और कुछ चिन्हित स्थानों पर मौजूद नशे के कारोबारियों का मुद्दा उठाया। नए एसपी ने बताया कि उनकी प्राथमिकताओं में नशे के कारोबार पर नकेल कसना भी शामिल है। उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि एक दिन पहले ही मुंगेली में कार्यवाही करते हुए बड़ी मात्रा में गांजा जप्त किया गया है। उन्होंने नशे के कारोबार को खत्म करने के लिए पुलिस को मुखबिर तंत्र को मजबूत करने पर जोर देने की बात कही। वहीं उन्होंने कहा कि नशे के कारोबार के खिलाफ पुलिस लगातार अभियान चलाएगी। जन समस्याओं को सुनने के बाद उनके निराकरण की बात कहते हुए नए एसपी ने जनप्रतिनिधियों से यह अपील भी की कि वे पुलिस कार्यवाही में अपराधियों की पैरवी करते हुए दखल ना दें ताकि पुलिस कानून व्यवस्था को सख्ती से लागू कर पाए ।
साथ ही उन्होंने कहा कि उनकी कार्यशैली को समझने के लिए मुंगेली की जनता उन्हें 1 महीने का समय दें। एक माह पश्चात पुनः इसी तरह जन चौपाल का आयोजन किया जाएगा जहां पुलिस के कार्यों की समीक्षा जनप्रतिनिधि स्वयं कर पाएंगे ।चर्चा के दौरान एसपी ने मुंगेली में जनता का विश्वास पुलिस पर बेहतर करने और बेहतर पुलिसिंग की बात कही। उन्होंने कहा कि वे लगातार लोगों से संपर्क कर समस्याओं को समझने का प्रयास कर रहे हैं।

वर्तमान में यातायात सुधार, शराब और नशे के कारोबार के साथ जुआ सट्टा के अवैध कारोबार पर सख्ती उनकी प्राथमिकता सूची में शामिल है। मुंगेली के कुछ खास बदनाम इलाके ऐसे हैं जहां असामाजिक तत्व सक्रिय है, जहां अक्सर महिलाओं के साथ छेड़खानी से लेकर नशे के कारोबार और अन्य अपराध की भी सूचना मिलती रही है। इन सूचनाओं पर त्वरित कार्यवाही का भरोसा भी नए एसपी चंद्र मोहन सिंह ने दिलाया है, यह मुद्दा पार्षद मोना नागरे ने उठाया था। साथ ही उन्होंने पुलिस जवानों को भी बेहतर कार्य माहौल प्रदान करने का भरोसा दिलाया । नए एसपी के साथ बैठक में शामिल होने के प्रति जिस तरह का उत्साह मुंगेली के नागरिकों और जनप्रतिनिधियों ने दर्शाया है उससे यह तो स्पष्ट हुआ है कि नए एसपी से उनकी अपेक्षाएं भारी है। देखने वाली बात यह होगी कि नए एसपी चंद्र मोहन सिंह उन अपेक्षाओं पर कितना खरा उतर पाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!