जांजगीर-चांपा में चल रहा गोरखधंधा, किराए की बी फार्मेसी डिग्री से चल रहे अधिकांश मेडिकल स्टोर

संतोष प्रधान

जांजगीर-चांपा जिले में मेडिकल स्टोर संचालक लोगों की जान माल से खिलवाड़ कर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की उदासीनता से कई मेडिकल नियम विरूद्ध किराये के लाइसेंस से चल रहे हैं, जबकि लाइसेंस होल्डर को ही मेडिकल संचालित करने का प्रावधान है। इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग की मेहरबानी से जिले एवं ब्लाक स्तर में अवैध तरीके से मेडिकल स्टोर चलाने वालों की बाढ़ सी आ गई है।
जिले में अवैध तरीके से मेडिकल चलाने वालों पर कार्रवाई करने स्वास्थ्य विभाग की नाकामी सामने आ रही है। और तो और मेडिकल स्टोर में 5 वी से 8 वी पास वाले लड़कों से मेडिकल स्टोर में कार्यरत है जो अपनी अनुभव के अनुसार जिलो स्तर व ब्लाक स्तर दवाई आसानी से उपलब्ध करा दी जाती और  जिला मुख्यालय जांजगीर -चाम्पा व ब्लॉकों स्तरों लगभग  सैकड़ो मेडिकल स्टोर संचालित है  जिनमें से कई मेडिकल का संचालन किराये के लाइसेंस से किया जा रहा है। नियमतः लाइसेंस होल्डर को ही मेडिकल में दवा बिक्री करने का प्रावधान है, लेकिन जमीनी स्तर की सच्चाई कुछ और ही है। मेडिकल व्यवसाय में अच्छी आमदनी को देखते हुए लोग किराये के लाइसेंस  का उपयोग करके मेडिकल स्टोर धड़ल्ले से दुकान खोल दे रहे हैं। यही वजह है कि शहरों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में मेडिकल की संख्या दिनों दिन बढ़ रही है। ऐसे मेडिकल दुकानों से दवा खरीदकर उपयोग में लाना खतरे से खाली नहीं है। नियम यह भी है कि लाइसेंस होल्डर भले ही अपने मेडिकल में वर्कर रख सकता है, लेकिन दवा की बिक्री अपनी निगरानी में की जानी चाहिए। लेकिन यहां लाइसेंस किसी के नाम पर है और मेडिकल कोई और चला रहा है। वहीं किराये के लाइसेंस से दवा बेचकर  अधिक मुनाफा कमाने वालों के खिलाफ कभी कोई कार्रवाई नहीं होती। ड्रग निरीक्षक कभी कभार दुकानों में जांच पड़ताल करने पहुंच जाते हैं, जबकि विभाग की उदासीनता से लोगों के जान माल खतरा मंडरा रहा है जिसके खामियाजा गरीब तपके के लोग भुगत रहे है और  बिना पर्ची के कई  ऐशी नशीली दवाई आसानी से मिल जा रहा है प्रतिबंधित सिरफ़ दवाई ढेड से दो गुना दामो में बिक रही है जिसका  सीधा असर  युवा पीढ़ी  के स्वास्थ्य पर देखने को मिल रहा है।
“मैंने खाद्य औषधि  केंद्र को खास निर्देश दे दिया हुंँ मेडिकल स्टोर यदि बिना लायसेंसधारी व्यक्तियो के द्वारा चलाए जा रहे है या अनाधिकृत व्यक्ति के द्वारा चलाए जा रहे हो तो उसका परीक्षण करवाके आवश्यक कार्यवाही करेगें।”
एस.आर. बंजारे
मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी 
जांजगीर-चाम्पा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!