रतनपुर में दूषित पेयजल सप्लाई की शिकायत के बाद वार्ड नंबर 3 में पानी की सप्लाई रोकी गई, नगर पालिका के पानी टैंकर से हो रही जल आपूर्ति

यूनुस मेमन

धार्मिक नगरी रतनपुर को कभी तालाबों की नगरी होने का गौरव हासिल था लेकिन वर्तमान में रतनपुर के कई वार्ड बरसात के मौसम में भी पेयजल संकट से गुजर रहे हैं। खुद नगर पालिका अध्यक्ष के वार्ड में लोग लोगों को 2 किलोमीटर दूर पानी भरने जाना पड़ रहा है, तो वही नगर के अधिकांश वार्डो में गंदा पानी सप्लाई होने से लोग डायरिया प्रभावित है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि घरों में गंदा पानी सप्लाई होने की वजह से ही पूरे रतनपुर में डायरिया का प्रकोप है, हालांकि प्रशासन इसके लिए उन लोगों को जिम्मेदार बता रहा है जो प्लास्टिक के टूटे-फूटे पाइप के सहारे पंप लगाकर घरों में अवैध रूप से पानी खींच रहे हैं, लेकिन लोगों का कहना है कि प्रशासन अपनी गलतियां छुपाने के लिए नागरिकों पर दोषारोपण कर रहा है।

रतनपुर में दूषित पानी की सप्लाई हो रही है इस पर मोहर उस वक्त लग गई जब जिला पंचायत सीईओ ने वार्ड नंबर 3 में नगर पालिका द्वारा की जा रही पानी सप्लाई पर तत्काल रोक लगाने का निर्देश दिया। अब इस वार्ड में टैंकर से पानी की सप्लाई हो रही है। स्थानीय लोगों का कहना है कि रतनपुर के पास स्थित खुटाघाट बांध से पूरे बिलासपुर को पानी सप्लाई की जा रही है लेकिन खुद रतनपुर में लोगों को पानी के लिए तरसना पर रहा है। इसके लिए वे नगर पालिका अध्यक्ष को ही जिम्मेदार बता रहे हैं, जो अब तक स्थानीय लोगों को स्वच्छ पेयजल तक उपलब्ध नहीं कर पा रहे हैं। इसे लेकर लोगों में नाराजगी भी है , तो वहीं रतनपुर में लगाकर बढ़ते डायरिया मरीजों के कारण अस्पताल पूरी तरह से भरा हुआ है और नए मरीजों के सामने आने का सिलसिला रूकने का नाम नहीं ले रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!