बिलासपुर के छठ घाट में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा योग दिवस का आयोजन, प्रश्नोत्तरी में जवाब देकर प्रतिभागियों ने जीते पुरस्कार

युवाओं में भी रुझान

21 जून वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है, संभवतः यही कारण है कि मनुष्य को भी लंबी उम्र देने वाले योग को अंतरराष्ट्रीय पहचान देने के लिए 21 जून को ही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। योग केवल आसान भर नहीं, बल्कि यह आध्यात्मिक ,शारीरिक और मानसिक प्रथाओं का एक समूह है, जिसकी उत्पत्ति इसी प्राचीन भारत भूमि में हुई है।

अतिथियों का सम्मान


वैसे योग का शाब्दिक अर्थ जोड़ना है। योग शारीरिक व्यायाम, मुद्रा, ध्यान सांस लेने की तकनीक और आसन को जोड़ता है। कर्म योग, भक्ति योग , ज्ञान योग और क्रिया योग के रूप में योग को परिभाषित किया गया है लेकिन वर्तमान में योगासन और प्राणायाम की पूरी दुनिया में धूम मची हुई है। बुनियादी तौर पर योग में 84 आसन है, जिसके माध्यम से व्यक्ति अपनी चेतना को ऊपर उठा सकता है। योग सूत्र की रचना करने वाले महर्षि पतंजलि और अन्य महर्षियों द्वारा भारत में ही योग का आरंभ किया गया, जिसे वर्तमान में स्वामी रामदेव और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई ऊंचाई प्रदान की है। उन्हीं के प्रयास से 2015 से 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है।

इस वर्ष का थीम

प्रश्नोत्तरी में जीते इनाम

स्वयं और समाज के लिए योग की थीम के साथ शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विविध आयोजन हुए । इसी क्रम में केंद्रीय संचार ब्यूरो क्षेत्रीय कार्यालय बिलासपुर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा बिलासपुर के छठ घाट में योग दिवस का आयोजन किया गया, जहां योग प्रशिक्षक विधेन्द्र शुक्ला और शिवानी जांगड़े द्वारा रोचक ढंग से सरल और उपयोगी योग आसन एवं प्राणायाम कराए गए। मंच का सफल संचालन कार्यालय प्रभारी के वी गिरी द्वारा किया गया।

ये रहे अतिथि

इस कार्यक्रम में अतिथि के तौर पर पाटलिपुत्र संस्कृति विकास मंच के अध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र कुमार दास, वार्ड क्रमांक 51 की पार्षद संध्या तिवारी, एस एन पाल , सतीश मिश्रा, आशुतोष जी, धनंजय, श्रीकांत पहाड़ी आदि शामिल रहे, जिन्होंने यहां योग अभ्यास भी किया। योग दिवस के कार्यक्रम में हर उम्र और वर्ग के लोग जुटे , जिनमे छोटे-छोटे बच्चों से लेकर स्कूल कॉलेज के छात्र-छात्राएं, गृहणी और बुजुर्ग भी शामिल थे। इनमें से अधिकांश तो नियमित रूप से योग अभ्यास करते भी हैं, तो कई उन लोगों ने भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया जो छठ घाट पर नियमित रूप से मॉर्निंग वॉक के लिए आते हैं। योग अभ्यास के बाद यहां इनामी प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया, जहां आयोजकों की ओर से योग से संबंधित प्रश्न पूछे गए और तत्काल उत्तर देने वाले प्रतिभागियों को मंच पर अतिथियों के हाथों पुरस्कृत किया गया। इनमें योग से संबंधित जानकारी के अलावा मंच पर बताए गए योग का प्रदर्शन भी सम्मिलित था।

किसने क्या कहा

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय विभाग केंद्रीय संचार ब्यूरो के कार्यालय प्रभारी के वी गिरी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम को सफल एवं उत्साहवर्धक बताया, जिन्होंने अतिथियों और विशेष रूप से पाटलिपुत्र संस्कृति विकास मंच के सहयोग की सरहाना की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पाटलिपुत्र संस्कृति विकास मंच के अध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र कुमार दास ने बताया कि अन्य व्यायाम की अपेक्षा योग आसन एवं प्राणायाम हर उम्र और वर्ग के लोग कर सकते हैं, खास कर वे लोग भी जिन्हें किसी प्रकार की शारीरिक व्याधि है । उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इसलिए भी सराहना की क्योंकि उन्होंने भारतीय योग को अंतरराष्ट्रीय पहचान दी है। उन्होंने बताया कि बिलासपुर के छठ घाट में नियमित रूप से लोग योग अभ्यास करने पहुंचते हैं ।उन्होंने भविष्य में भी ऐसे किसी भी आयोजन में पूर्ण सहयोग का वादा किया।

बच्चे भी हुए शामिल

आयोजन में शामिल मुख्य अतिथि पार्षद संध्या तिवारी ने कहा कि आज योग की महत्ता पूरी दुनिया समझ चुकी है। भारत में भी पिछले कुछ वर्षों में लोगों ने तेजी से योग को अपनाया है और वे एक स्वस्थ जीवन की ओर अग्रसर हुए हैं।
योग प्रशिक्षक शिवानी जांगड़े ने बताया कि आज भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में लोक योगासन की तरह तरफ आकृष्ट हो रहे हैं ।उन्होंने बताया कि यह युवाओं को एक रोजगार भी दे रहा है। उनका मानना है कि कोरोना कल के बाद से लोगों में योग के प्रति विशेष आकर्षण उत्पन्न हुआ है, जिसमें स्वामी रामदेव की भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम में सैकड़ो की संख्या में प्रतिभागी पहुंचे और उन्होंने यहां प्रशिक्षकों के निर्देश पर योगासन किये एवं पूछे गए प्रश्नों का जवाब देकर अतिथियों के हाथों पुरस्कार भी प्राप्त किया।
कार्यक्रम को सफल बनाने में विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों के साथ पाटलिपुत्र सांस्कृतिक विकास मंच का विशेष सहयोग प्राप्त हुआ।

कार्यक्रम में योग शिक्षा पर आधारित ईनामी प्रश्नमंच प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें उपस्थित लोगो ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया । ईनामी प्रश्नमंच प्रतियोगिता में कमशः सनत कुमार, रितु धुरी, सत्य ज्योति, निक्की पटवा, आशिष सिंह, सत्यनारायण कनौजे, स्वाती पाण्डे, उमाशंकर, सुरज भवामी, अनुपम कुमार साहू, दिविक सिंह आदि ने सही जवाब व सही योग आसन कर पुरस्कार प्राप्त किया ।
कार्यकम में लाफ्टर क्लब राजकिशोर नगर, योग व खेल प्रशिक्षक  धनंजय राय, योग व खेल प्रशिक्षक  श्रीकांत पहाड़ी,  एस एन पाल, सतीश मिश्रा,  आशुतोष शुक्ला, अनिल सिंह, संजय श्रीवास्तव, प्रदीप मिश्रा, सुरेन्द्र सिंह, दिविक सिंह, धनंजय दास, प्रमोद सिंह, विनोद सिन्हा सहित बड़ी संख्या में महिला पुरुष उपस्थित हुए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!