छठ पूजा की तैयारी में सजने लगा बिलासपुर का छठ घाट , इस शनिवार सुबह बिलासपुर के स्वयंसेवी संगठन श्रमदान कर करेंगे छठ घाट की सफाई

आगामी छठ पर्व को ध्यान में रखकर शनिवार 11 नवंबर को एक बार फिर छठ पूजा समिति के साथ बिलासपुर शहर के विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों और छठी मैया के भक्तों द्वारा छठ घाट की सफाई की जाएगी। श्रमदान कर छठ घाट को स्वच्छ, पावन और सुंदर बनाने के इस अभियान में शनिवार सुबह 7:30 से बिलासपुर के जागरूक नागरिक जुटेंगे। आपको याद दिला दे कि 1 नवंबर राज्य स्थापना दिवस पर भी छठ घाट पर छठ पूजा समिति और कुछ स्वयं सेवी संगठनों ने मिलकर छठ घाट की सफाई की थी। इसी अभियान के तहत इस शनिवार 11 नवंबर सुबह 7:30 बजे से छठ घाट की सफाई की जाएगी। हालांकि यहां विगत पखवाड़े भर से वृहद स्तर पर सफाई कार्य किया जा रहा है, जिसमें श्रमिको और मशीनों का सहारा लिया जा रहा है, लेकिन भक्ति और सेवा भाव के तहत छठ उत्सव और छठी मैया को अपनी सेवा अर्पित करते हुए यह सफाई कार्य किया जाएगा, जिसके तहत घाट और घाट के पास मौजूद मैदान की साफ सफाई की जाएगी।

छठ पूजा समिति के अध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र दास ने बिलासपुर शहर के सभी नागरिकों से भी निवेदन किया है कि वे भी इस अभियान का हिस्सा जरूर बने और इस शनिवार सुबह बिलासपुर के छठ घाट पहुंचकर श्रमदान अवश्य करें, क्योंकि बिलासपुर का छठ घाट पूरे शहर के लिए एक सौगात है , जहां विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान, विसर्जन कार्यक्रम तो होते ही हैं साथ ही लोग यहां सुबह शाम सैर सपाटे, खेलकूद के लिए भी पहुंचते हैं। बिलासपुर का छठ घाट बिलासपुर की चिन्हारी में से एक है, इसीलिए इसे स्वच्छ और सुंदर बनाए रखना हम सब की जिम्मेदारी है। इसीलिए उन्होंने आवाहन किया कि इस अभियान का हिस्सा बनने बिलासपुर के जागरूक नागरिक स्वस्फूर्त घाट पर पहुंचे और इस अभियान में अपना योगदान अवश्य दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!