मुंगेली पहुंचे डीआरओ और बीआरओ को कांग्रेस शहर अध्यक्ष के दावेदारों ने भी अपना बायोडाटा सौंपते हुए पेश की दावेदारी, अब निर्वाचन अधिकारी योग्य उम्मीदवार की तलाश में जुटे

आकाश दत्त मिश्रा

प्रदेश में करीब 4 साल सरकार चलाने के बाद कांग्रेसी कार्यकर्ताओं का अटूट विश्वास है कि आगामी विधानसभा चुनाव में भी प्रदेश में कांग्रेस की ही सरकार बनेगी। यही वजह है कि कांग्रेसी कार्यकर्ता बेहद उत्साहित है और संगठन में पद पाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं। मुंगेली में कांग्रेस शहर अध्यक्ष स्वतंत्र मिश्रा का कार्यकाल समाप्त होने वाला है, इसलिए नए शहर अध्यक्ष के लिए दावेदारों ने लॉबिंग शुरू कर दी है। पिछले दिनों जब मुंगेली में डीआरओ सुनील कुमार सिंह और बीआरओ अभय नारायण राय, बिहारी टोडर और राजेंद्र साहू पहुंचे तो दावेदारों ने अपना बायोडाटा सौंपते हुए अपनी दावेदारी पेश की। मुंगेली में नगर अध्यक्ष के लिए दीपक गुप्ता के अलावा अभिलाष सिंह और मकबूल खान प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं।


मकबूल खान को अल्पसंख्यक वर्ग से होने का लाभ मिल सकता है । इसके अलावा उनकी कई पीढ़ी कांग्रेसी रही है । उनके दादाजी स्वर्गीय बशीर अहमद खान पीडब्ल्यूडी विभाग में राज्य मंत्री रह चुके हैं, तो वहीं उनकी माताजी शाहिदा बेगम एल्डरमैन रही है। अल्पसंख्यक वर्ग से अपनी दावेदारी पेश करने वाले मकबूल खान वर्तमान में जिला कांग्रेस कमेटी मुंगेली के सचिव है। एनएसयूआई के शहर अध्यक्ष के तौर पर अपनी राजनीतिक कैरियर की शुरुआत करने वाले मकबूल तीन बार युवा कांग्रेस अध्यक्ष भी रहे हैं। कांग्रेस द्वारा किए गए सभी छोटे बड़े आंदोलनो का हिस्सा रहने वाले मकबूल के पास एक संगठित टीम है, इसलिए उनकी दावेदारी मजबूत मानी जा रही है।


मकबूल के अलावा मुंगेली जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष अभिलाष सिंह भी शहर अध्यक्ष की दौड़ में शामिल है ।अभिलाष सिंह ब्लॉक कांग्रेस कमेटी पथरिया के प्रभारी, शाला विकास समिति नवागांव के अध्यक्ष, छठ महासभा मुंगेली के अध्यक्ष और ठक्कर बाबा शिक्षण समिति मुंगेली के कोषाध्यक्ष भी हैं। उन्होंने जिला कांग्रेस कमेटी के मीडिया प्रभारी और आईटी सेल सेवादल के जिला अध्यक्ष के तौर पर खुद को पूर्व में भी साबित किया है। कोरोना काल के दौरान उनके द्वारा किए गए सेवा कार्य नगर में चर्चा में रहे है। मुंगेली में रावण दहन, माता का जगराता , दशहरा उत्सव में भी उनकी भूमिका उल्लेखनीय रही है। मुंगेली में श्री राम कवि सम्मेलन का आयोजन कर दिग्गज कवियों को मुंगेली में बुलाने का मामला हो या फिर पहली बार फ्लड लाइट क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन या फिर विगत 10 वर्षों से छठ पूजा का आयोजन । इन वजहो से एक बड़े वर्ग में अभिलाष सिंह खासे लोकप्रिय हैं , जिस वजह से उनकी दावेदारी भी प्रबल मानी जा रही है। राज्य में कांग्रेस की सरकार होने से इस बार शहर अध्यक्ष बनने के दावेदारों की संख्या में इजाफा हुआ है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी आपसी सामंजस्य एव सर्वसम्मति से किसी नाम पर फैसला कर सकती है। ऐसा ना होने पर मुंगेली जिले के 6 ब्लॉक में संगठन का चुनाव हो सकता है। इस बीच सभी दावेदार खुद को बेहतर और योग्य बताने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!