सुमन बना पखांजूर का माल्या,मंडी अधिकारीयों से मिलीभगत कर किया करोड़ों रुपए का ठगी

पखांजूर से बिप्लब कुण्डू–

पखांजूर–
आम आदमी पार्टी ने किसनो के समर्थन में धरना देकर किसनो का साथ दिया सुर से सुर मिलाकर कहा कि परलकोट के लगभग सभी जगहों के किसान हुए ठगी का शिकार जिसमे सुमन ट्रेडर्स बना मक्का कारोबार का विजय माल्या। परलकोट के गुंडाहुर,बांदे के व अन्य स्थानों से मक्का कारोबार फैलाकर बड़े रूप में काम किया जिसमे सभी छोटे बड़े किसान इसकी चुंगल मे फंसे । करोड़ों की लेनदेन किया गया जिसमे कई छोटे मुनीम भी रक्खा गया था । आलम ये है कि किसानों को कुछ दिन का बात बोलकर समय से पहले उसका भुगतान किया गया था,जिसके चलते कई अन्य किसान मक्का उन्हें दिया गया। लेकिन देखते है देखते करोड़ों की मक्का कारोबार हुआ अब किसान को पैसा नहीं देने की बात सामने आ रही है जिसके चलते किसान स्थानीय अधिकारियों को जानकारी दी साथ ही बीते दिन पखांजूर थाना के सामने सैकड़ों किसानों धरना दिया गया । सभी अधिकारियों से बात करने पर सिर्फ आश्वासन दिया जा रहा लेकिन किसान का मानना है कि ऐसा ही आश्वासन हमे कुछ दिनों पहले एक अन्य मामले में भी दिया गया था अब शासन पर किसानों का भरोसा नहीं रहा।

नीरज राय ने कहा अब मजधार में फंसे किसान क्या करे इसका जवाब कोई अधिकारी द्वारा नहीं दिया जा रहा।

वहीं कृषि उपज मण्डी अधिनियम के अनुसार भुगतान के संबंध में विक्रेता के शिकायतों का निपटारा करने वावत लायसेंसधारी व विक्रेता के मध्य क्रय कि गई अधिसूचित कृषि उपज की दर,तौल,मूल्य या भुगतान के संबंध में कोई विवाद स्थिति बनती है तो संबंधित मण्डी समिति सचिव को सूचित कर इसका निराकरण सात दिवस के भीतर करेगा।
लेकिन पखांजूर में सारे नियम को ताक पर रखकर एक गोरख धंधा का जन्म दिया जाना प्रतीत होता है।
इस प्रकार की कोई भी किसानों के साथ ठगी कर बच जाना इस ओर इशारा करती है कि सारे व्यवस्थापन व अधिनियम को दरकिनार कर भोली भाली किसानों को लुटा जाना एक सोची समझी चाल लगता है।
इस बात की आम आदमी पार्टी जिला उपाध्यक्ष नीरज राय का कहना है कि सारे अधिनियम को तक पे रखकर इस प्रकार का व्यवसाय को शासन प्रशासन के छत्र छाया में पनाह मिलना इसका घोर निन्दा करती है साथ ही किसानों को उनका राशि का भुगतान जल्द कराने की मांग शासन से करती है,नहीं तो किसानों के साथ मिलकर सड़क की लड़ाई आम आदमी पार्टी करेगी जब तक किसानों को न्याय नहीं मिलती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!