गर्मी की छुट्टियों में स्कूली बच्चों के लिए समर कैंप,छात्रों को कला और रचनात्मक गतिविधियों का दिया जाएगा प्रशिक्षण, कैंप में ग्रामीण बच्चों को कराया जाएगा शहर भ्रमण


बिलासपुर, 14 मई 2024/सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए समर कैंप आयोजित किए जाने को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी किए है। इस संबंध में कलेक्टर अवनीश शरण ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक ली और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होेंने जिला स्तर पर समर कैंप आयोजित करने के निर्देश देते हुए समर कैंप में सुदूर क्षेत्रों के स्कूली बच्चों और विशेष रूप से आदिवासी बच्चों को शामिल किए जाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया और बेहतर क्रियान्वयन के लिए कार्य योजना बनाने कहा।
मंथन सभा कक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सरकारी स्कूलों के बच्चों को एक यादगार अनुभव समर कैंप के जरिए देने हर संभव प्रयास किए जाएं। कलेक्टर ने जिला स्तरीय समर कैंप में सुदूर क्षेत्रों के स्कूली बच्चों को शहर भ्रमण के तहत एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, मॉल, प्लेनेटोरियम, तरण पुष्कर और अन्य मनोरंजक क्षेत्रों का भ्रमण कराने के साथ ही बच्चों को फिल्म दिखाने के लिए कहा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि समर कैंप में बच्चों के लिए मनोरंजक और ज्ञानवर्धक गतिविधियों का आयोजन किया जाए जिससे बच्चे नई विधा सीख सकें, जिसमे खेलकूद प्रशिक्षण, ड्राइंग, डांस, माटी शिल्प, कहानी लेखन, वादन, हस्तलिपि और अन्य प्रशिक्षण दिया जा सकता है। कलेक्टर ने समर कैंप के आयोजन के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों को समिति बनाकर जिम्मेदारी देने कहा।निगम कमिश्नर श्री अमित कुमार को कलेक्टर ने जिला स्तरीय समर कैंप के आयोजन की जिम्मेदारी सौंपी और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आवश्यक समन्वय स्थापित करते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा बनाने के निर्देश दिए। जिला स्तरीय समर कैंप बहतराई स्टेडियम में 21 मई से 9 जून तक आयोजित किया जाएगा जिसमें जिले के ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों के 2 सौ छात्र-छात्राएं शामिल होंगे।


समर कैंप का आयोजन तीन स्तरों पर किये जायेंगे। जो स्कूल स्तर, संकुल स्तर, और जिला स्तर पर आयोजित होंगे। स्कूलों में होने वाला समर कैंप पूर्णतः ऐच्छिक होेगा जिसका समय सुबह 7 बजे से साढ़े 9 के बीच होगा। कक्षा पहली से लेकर बारहवीं तक के बच्चे अपनी रूचि के अनुरूप नजदीक के स्कूलों में आयोजित गतिविधियों में हिस्सा ले सकेंगे। कलेक्टर अवनीश शरण की अध्यक्षता में आयोजित बैठक मेें कैंप आयोजन की कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया गया। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री आरपी चौहान, प्रभारी शिक्षा अधिकारी पी दासरथी, आदिवासी विभाग के सहायक आयुक्त सीएल जयसवाल, शिक्षा विभाग से डॉ. अनिल तिवारी, अजय कौशिक सहायक संचालक, श्रीमती अनुपमा राजवाड़े डीएमसी, एपीसी रामेश्वर जयसवाल, अमित श्रीवास्तव एपीसी समग्र शिक्षा बैठक में मौजूद रहे। जिला स्तरीय समर कैंप के आयोजन के संबंध में शिक्षा विभाग द्वारा विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, संकुल समन्वयक, विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक व प्राचार्यो की आवश्यक बैठक 15 मई दोपहर 12 बजे प्रार्थना सभा भवन जल संसाधन विभाग में आयोजित की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!