अब कांग्रेसी विष्णु यादव ने भी नामांकन पर्चा लेकर बढ़ा दी कांग्रेस की मुश्किलें , दो बागी प्रत्याशियों से कांग्रेस खेमें में हलचल, अब तक एक ने जमा किया पर्चा, 20 ने लिया नामांकन पत्र

एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 400 सीट से अधिक पर जीत के दावे कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ के सभी 11 सीट भाजपा के खाते में जाते भी नजर आ रहे हैं। कांग्रेस को प्रत्याशियों के लाले पड़े हैं
जिन्हें मैदान में उतारा गया है बे केवल विवादो से घिरे नजर आ रहे हैं, ऐसे में कांग्रेस के बागी, कांग्रेस की मुसीबत बढ़ाते दिख रहे हैं । बिलासपुर में तीसरे चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू होते ही पूर्व विधायक के भाई और कांग्रेसी नेता चंद्र प्रदीप बाजपेई ने नामांकन पर्चा खरीद कर कांग्रेस खेमे में हलचल पैदा कर दी थी। उन्होंने कहा कि उन्हें अब भी भरोसा है कि पार्टी उन्हें ही बी फॉर्म देगी और वे हीं कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे ।हालांकि उनके तेवर पूरी तरह बगावती नजर आ रहे हैं और उन्होंने टिकट न मिलने की सूरत में भी लोकसभा चुनाव लड़ने का जैसे फैसला कर लिया है।
इसी बीच सोमवार को एक और कांग्रेसी विष्णु यादव ने नामांकन पर्चा खरीद कर कांग्रेस खेमे में हंगामा पैदा कर दिया। दरअसल बिलासपुर लोकसभा सीट के लिए शुरू से ही यादव समाज के विष्णु यादव का नाम चल रहा था लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और सचिव चंदन यादव की सिफारिश पर दागी देवेंद्र यादव को बिलासपुर से उम्मीदवार बनाया गया। विष्णु यादव का कहना है कि वे छत्तीसगढ़ के मूल निवासी है, जबकि देवेंद्र एक तो भिलाई के हैं ऊपर से वे बिहार मूल के यादव है। कुल मिलाकर चंद्र प्रदीप बाजपेई के बाद अब विष्णु यादव ने भी बागी तेवर दिखाए हैं, जिससे कांग्रेस के भीतर की गुटबाजी उभर कर सामने आई है। पहले से ही बिलासपुर में बेहद कमजोर कांग्रेस के लिए इससे मुसीबत और भी गहरी होती दिख रही है । केंद्र में सरकार बनाने के लिए 273 सीट की जरूरत है, कांग्रेस तो इतने सीट पर चुनाव भी नहीं लड़ रही, उस पर उसे गंभीर किस्म के प्रत्याशी भी नहीं मिल रहे ,जहां कांग्रेस राजनीतिक जमीन तलाश रही है वहां उनके ही बागी जमीन खोदने की कोशिश कर रहे हैं। कुल मिलकर बिलासपुर में कांग्रेस के दो बागी उम्मीदवारों के मैदान में उतर जाने से देवेंद्र यादव की स्थिति बेहद कमजोर होती दिख रही है।

एक प्रत्याशी ने जमा किया नामांकन, 20 ने लिया पर्चा

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए नामांकन के दूसरे दिन सोमवार को एक उम्मीदवार ने कलेक्टर एवं रिटर्निंग अफसर अवनीश शरण के समक्ष नामांकन पत्र दाखिल किया। इसके साथ ही 12 लोगों ने निक्षेप राशि जमा करके आज नाम निर्देशन पत्र लिया। सालिकराम जोगीवंश ने नामांकन पत्र दाखिल किया वही कांग्रेसी नेता विश्णु यादव ने भी फॉर्म लिया है। नाम निर्देशन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि अवकाश के दिनों को छोड़कर 19 अप्रैल है। नामांकन पत्रों की जांच 20 अप्रैल को एवं नामांकन वापसी की तिथि 22 अप्रैल दोपहर 3 बजे तक निर्धारित की गई है।
जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार निक्षेप राशि जमाकर नाम निर्देशन पत्र लेने वालों में श्रीकांत कासेर, तोखन राम साहू, कमल प्रसाद जांगड़े, रूपराम साहू, सहित 20 उमीदवारों अब तक बिलासपुर संसदीय क्षेत्र से नाम निर्देशन पत्र लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!