एनटीपीसी सीपत में अंतर ग्रामीण लोक कला प्रतियोगिता ‘हमर धरोहर’ का आयोजन

20 फरवरी 2024 को, नैगम सामाजिक दायित्व (सीएसआर), एनटीपीसी सीपत के तत्वावधान में अंतर ग्रामीण लोक कला प्रतियोगिता ‘हमर धरोहर’ का आयोजन किया गया । इस अनूठे कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को कर्मा नृत्य, पंधी नृत्य, छत्तीसगढ़ी नृत्य, राउत नृत्य, जसगीत और सुवा नृत्य जैसे पारंपरिक नृत्य रूपों का प्रदर्शन किया गया। श्री वी.के. पाण्डेय, परियोजना प्रमुख, एनटीपीसी सीपत और श्रीमती साधना पांडे, अध्यक्षा संगवारी महिला समिति ने अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। कुल 140 प्रतिभागियों ने मंच पर बारह लोक धुनों पर अपने प्रदर्शन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

श्री श्रीजीत कुमार, महाप्रबंधक, सीपीजी-2, श्री अनिल शंकर शरण, महाप्रबंधक ,प्रचालन एवं अनुरक्षण, अन्य महाप्रबंधक,विभागाध्यक्ष, सभी ग्रामों के सरपंच, यूनियन और एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ-साथ स्थानीय मीडिया कर्मी भी प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करने के लिए साथ आए। इस कार्यक्रम में 8 परियोजना प्रभावित ग्रामों से भाग लेने वाली 12 टीमों के बीच एक अद्भुत प्रतिस्पर्धा हुई। ‘हमर धरोहर’ ने केवल ग्रामीणों के लिए कलात्मक अभिव्यक्ति के लिए एक मंच प्रदान किया बल्कि ग्रामीण समुदायों की स्थायी भावना और पहचान के प्रमाण का प्रतीक बना।

कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद सम्मानित जूरी द्वारा टीम सीपत को विजेता और टीम रांक को उपविजेता घोषित किया गया।

यह पहल एनटीपीसी सीपत और आस-पास के गांवों के लोगों के बीच भाईचारा मजबूत करेगी, जिससे समुदाय का समग्र विकास हो सके ।

इस पहल के माध्यम से, एनटीपीसी सीपत क्षेत्र के सामाजिक ताने-बाने को मजबूती प्रदान कर एक अनुकूल सांस्कृतिक वातावरण को बढ़ावा दे कर अपनी प्रतिबद्धता को उजागर कर रहा है, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि क्षेत्र की संस्कृति की विरासत आने वाली पीढ़ियों तक कायम रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!