दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा 76वें स्वतंत्रता दिवस पूरी गरिमा के साथ मनाया गया

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के मुख्यालय सहित सभी मंडलों पर 76वें स्वतंत्रता दिवस पूरी गरिमा व परंपरा के अनुसार दिनांक 15 अगस्त 2022 को मनाया गया । दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा इस अवसर पर मुख्य कार्यक्रम एन ई. इंस्टीट्यूट ग्राउंड, बिलासपुर में प्रातः 09.00 बजे श्री आलोक कुमार, महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य आतिथ्य में आयोजित की गई । इस कार्यक्रम में सर्वप्रथम मुख्य अतिथि श्री आलोक कुमार, महाप्रबंधक द्वारा मुख्य सुरक्षा आयुक्त श्री अभिय नन्दन सिन्हा की अगुवाई में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया । तद्उपरांत उन्होंने रेल सुरक्षा बल के जवानों, सिविल डिफेन्स एवं सेन्टजांस एम्बुलेंस के द्वारा तैयार किये गये आकर्षक परेड का निरीक्षण किया ।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री आलोक कुमार ने कहा कि 76वें स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर मैं आप सभी को हार्दिक बधाई देता हूं ।
आजादी के अमृतकाल, स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में सारा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है । हमारे साथियों ने घरों में तिरंगा फहरा कर हर घर झण्डा अभियान को सफल बनाया । हम स्वतन्त्रता सेनानियों को नमन करते हैं, जिन्होंनें देश की आजादी के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिये ।
आजादी के बाद से हमारा देश निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर है । देश की गति, प्रगति, उन्नति तथा समृद्धि में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे का महत्वपूर्ण योगदान है ।


दक्षिण पूर्व मध्य रेलवेसर्वाधिक माल लदान करने वाले जोनों में से एक है । वित्तीय वर्ष में हमने 212 मिलियन टन से अधिक माल लदान किया । यह आप सभी की अथक मेहनत व निरंतर प्रयास का परिणाम है। मैं इसके लिए आप सभी को बधाई देता हूँ । वर्तमान वित्तीय वर्ष में हमें 253 मिलियन टन माल लदान का लक्ष्य मिला है । मुझे पूरा विश्वास है कि आप सभी के सम्मिलित प्रयासों से हम इस लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे ।
बेहतर यात्री सुविधा के साथ हम अपनी सेवाओं को लगातार उन्नत कर रहें हैं । मिशन कर्मयोगी के तहत 2,800 से अधिक प्रशिक्षित फ्रंट लाइन रेलकर्मी अपने कस्टमर फ्रेंडली एटीट्यूड के साथ यात्रियों की सेवा में तत्पर हैं । यात्रियों को सुगमता से टिकट की उपलब्धता, स्टेशन परिसरों और ट्रेनों में साफ-सफाई केसाथ नई सुविधाओं जैसेमोबाइलसे unreserved ticket, हैंड हेल्ड टर्मिनलसेटिकटचेकिंग आदि की व्यवस्था उपलब्ध कराई गई है । महिला यात्रिओं के लिए मेरी सहेली अभियान, तेजस्विनी ग्रुप तथा अक्षिता सेफ बबल का अभिनव व सफल क्रियान्वयन किया गया ।
डिजिटल अपराध की चुनौती से निपटने के लिए उन्नत तकनीकी युक्त तथा प्रशिक्षित कर्मियों से परिपूर्ण साइबर सेल का गठन किया गया। इससे ई-टिकटों की कालाबाजारी पर रोक, संदिग्ध व्यक्तियों की शिनाख्त, साइबर पेट्रोलिंग, प्रबल एप का बेहतर उपयोग आदि किया जाएगा । प्लेटफॉर्म पर सेगवे के उपयोग से निगरानी और यात्री सुरक्षा में इंप्रूवमेंटहुआ है ।


मेक इन इंडिया,वोकलफॉरलोकलतथा स्वरोजगार को प्रोत्साहित करने के लिए 26 स्टेशनों को “वन स्टेशन वन प्रोडक्ट” के रूप में नामित कर स्थानीय उत्पादों जैसे ढोकरा कला, बांस निर्मित वस्तु, टेराकोटा कला आदि को प्रोत्साहन दिया जा रहा है । ई-ऑक्शन को लागू कर निविदा की प्रक्रिया को सरल बनाया गया है ।
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में इन्फ्रास्ट्र्क्चर डेवलपमेंट के कार्य तीव्र गति से किए जा रहे हैं । गत वित्तीय वर्ष में हमनें 178 किलोमीटर से भी अधिक नई रेल लाइन, दोहरीकरण, तीसरी व चौथी लाइन का कार्य पूरा करा । साथही186 किलोमीटर रेल लाइनों के विद्युतीकरण का कार्य किया । इस वर्ष छिंदवाड़ा- नैनपुर सेक्शन के विद्युतीकरण के साथ हम अपने 100% विद्युतीकरणके लक्ष्य को भी प्राप्त कर लेंगे । पिछले वित्तीय वर्ष में 38 किलोमीटर ऑटो सिग्नलिंग के कार्य पूरा करने के साथ नागपुर से दुर्ग के बीच ऑटो सिग्नलिंग के कार्य भी तीव्रता के साथ प्रगति पर हैं । नागपुर से झारसुगुडा मेन लाइन कीसेक्शनल स्पीड बढ़ाकर 130 किलो मीटरप्रतिघंटाकरने के कार्य अपने अंतिम चरण में है । इन्फ्रास्ट्र्क्चर डेवलपमेंट को और तीव्र करने के लिए तीनों डिविजन मे गति शक्ति यूनिट की स्थापना की गई है ।


हमारी रेलवे में रेल परिवहन को विकसित करने के लिए कई रेलविहीन क्षेत्रों में नये रेल कॉरीडोरोंका निर्माण किया जाएगा । इन नए रेल कॉरीडोरों के शुरू होने से इन क्षेत्रों की आर्थिक व सामाजिक प्रगति के नए रास्ते खुलेंगे ।
संरक्षित रेल परिचालन हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है । ट्रेन परिचालन में किसी भी प्रकार केशॉर्ट-कट का उपयोग न करें। हम सभी को चाहिए कि संरक्षा को अपनी दैनिक कार्य प्रणाली में शामिल करें तथा संरक्षा संबंधी नियमों का अनुपालन करें । एक महत्वपूर्ण परियोजना के अंतर्गत झारसुगुडा से नागपुर मेन लाइन सेक्शन को अत्याधुनिक ऑटोमैटिक ट्रेन प्रोटेक्शन “कवच” के दायरे में लाया जा रहा है ।
मानव संसाधन संगठन की सबसे बड़ी ताकत होती हैं । अपने कर्मवीरों के कल्याण हेतु हम हर संभव प्रयास कर रहे हैं । गतवित्तीय वर्ष रेल कर्मियों के 833 परिजनों को उच्च शिक्षा हेतु लगभग डेढ़ करोड़ रुपये तथा आवासीय सुविधा के उन्नयन हेतु 32 करोड़ रुपए का अतिरिक्त प्रावधान किया गया । महिला रेल कर्मियों की सुविधा हेतु क्रेच की सुविधा उपलब्ध कराई गई । रेल कर्मी तथा उनके परिजनों के लिए रेलवे परिक्षेत्र में ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, बैडमिंटन व टेनिस कोर्ट, इंडोर व ओपन जिम, पार्क तथा स्वीमिंग पूल की सुविधा उपलब्ध हैं । बेस्ट इंस्टीट्यूट के लिए प्रतिवर्ष इंस्टीट्यूटशील्ड का प्रावधान किया गया है ।
सेंट्रल हॉस्पिटल बिलासपुर में आपातकालीन स्थिति के दौरान मरीजो को आसानी से रक्त उपलब्ध कराने हेतु हॉस्पिटल परिसर में ब्लड स्टोरेज सेंटर की शुरुआत की गई । नई एवं उन्नत तकनीक अपनाते हुए उम्मीद मेडिकल कार्ड तथा एचआरएमएस का सफल क्रियान्वयन किया जा रहा है ।


दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के खिलाड़ियों नेराष्ट्रीय तथा अंतराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन किया है । उज्बेकिस्तान में टी. रामाकृष्णा, जर्मनी में दिनेश, नागालैंड में मुन्नी देवी, जबलपुर में अक्षय गणपुले तथा अभिनंदन पाटिल ने विभिन्न खेलों में स्वर्ण पदक हासिल किए । मैं भविष्य में और बेहतर प्रदर्शन के लिए शुभकामनायें देता हूँ ।
मैं दक्षिण पूर्व मध्यरेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा व उनकेसदस्याओं का आभार व्यक्त करता हूँ । रेल कर्मचारियों व उनके परिवार के कल्याण, महिलाओंतथा बच्चों के उत्थान,रेलवे हॉस्पिटल में कैन्टीन का संचालन आदि मानवीय कार्य में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। हमारे सिविल डिफेंस, स्काउट एण्ड गाइड तथा सेंट जॉन एम्बुलेंस के वालिन्टियर्स किसी भी आपद स्थितिसेनिपटने के लिए तैयार रहते हैं, मैं उनको धन्यवाद देता हूँ ।
मैं यूनियन एवं संघों के पदाधिकारियों एवं सदस्यों को उनके बहुमूल्य सुझावों एवं सहयोग के लिए धन्यवाद देता हूं, जो हमें अपने कार्य निष्पादन में लगातार सहायक रहे है । सभी कर्मचारी यूनियन के पदाधिकारी एवं सभी कर्मचारी सौहार्द पूर्ण औद्योगिक संबंध बनाएं रखने के लिए बधाई के पात्र हैं। साथ ही साथ मैं प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को भी धन्यवाद देता हूं जिनकी सक्रियता एवं सहभागिता के कारण हमें अपने कार्यो में सुधार हेतु सहयोग प्राप्त होते रहते हैं ।


अन्त में उन्होनें रेल कर्मचारियों, उनके परिवार एवं उपस्थित बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की । दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा स्वतंत्रता दिवस समारोह गरिमापूर्वक सभी मंडलो, फील्ड कार्यालयो एवं वर्कशापों में मनाया गया ।
—————

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!