सीयू में दो दिवसीय साइंस फेस्ट स्पेक्ट्रो 2023 का शुभारंभ

आलोक


बिलासपुर। गुरू घासीदास विश्वविद्यालय (केन्द्रीय विश्वविद्यालय) में 27 एवं 28 मार्च, 2023 को दो दिवसीय साइंस फेस्ट स्पेक्ट्रो 2023 का उद्घाटन समारोह दिनांक 27 मार्च, 2023 को रजत जयंती सभागार में सुबह 10 बजे से आयोजित किया गया। उद्घाटन कार्यक्रम की मुख्य अतिथि सौराष्ट्र विश्वविद्यालय, राजकोट गुजरात की पूर्व कुलपति प्रोफेसर नीलांबरी दवे रहीं। विशिष्ट अतिथि डॉ. अनिल कुमार पर्यावरणविद्, श्री प्रदीप देशपांडे, पूर्व सदस्य छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग रहे। अध्यक्षता विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति प्रो. अमित कुमार सक्सेना ने की।
मुख्य अतिथि प्रोफेसर नीलांबरी दवे, पूर्व कुलपति सौराष्ट्र विश्वविद्यालय, राजकोट गुजरात ने कहा कि बच्चों की विज्ञान के प्रति रुचि को बढ़ाने के लिए प्रारंभिक आयु से ही नवाचार और नवीन प्रयोगों से संबंधित शिक्षा प्रदान की जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारी अधिक जनसंख्या समस्या नहीं बल्कि युवा शक्ति का लाभांश है जिसके जरिए हम भारत को विश्व गुरु बनाने का प्रयास कर सकते हैं। इस फेस्ट के माध्यम से विद्यार्थियों में सीखने, समझने और स्वयं करके देखने की भावना पैदा होगी।
विशिष्ट अतिथि डॉ. अनिल कुमार पर्यावरणविद् ने कहा कि जल, जंगल और जमीन के संरक्षण की जिम्मेदारी हमारी है। हमें पर्यावरण के प्रति आभार का भाव रखना चाहिए। हमें पर्यावरण विभिन्न हिस्सों को परिवार का हिस्सा मानकर अपना आचरण करना चाहिए।
श्री प्रदीप देशपांडे, पूर्व सदस्य छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने कहा कि भारत को विश्व गुरु के रूप में प्रतिस्थापित करने के लिए हम सभी को जागरुत होकर राष्ट्र के लिए समर्पित भाव से कार्य करना होगा। उन्होंने युवाओं को संबोधित करते हुए उन्हें भविष्य के राष्ट्र का गौरव बताया।
उद्घाटन कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति प्रोफेसर अमित कुमार सक्सेना ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के बाद से विज्ञान समग्र शिक्षा का भाग हो गया है।

इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन, मां सरस्वती और बाबा गुरु घासीदास की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ किया गया। फेस्ट में छात्रा द्वारा गणेश वंदना को नृत्य रूप में प्रस्तुत किया। मंचस्थ अतिथियों का नन्हा पौधा भेंट कर स्वागत किया गया। कार्यक्रम के उद्घाटन अवसर पर साइंस फेस्ट की अधिष्ठाता समन्वयक प्रो. सीमा राय ने अतिथियों का स्वागत किया। अधिष्ठाता भौतिकीय विज्ञान विद्यापीठ प्रो. पी.के. बाजपेयी ने साइंस फेस्ट के उद्देश्य एवं लक्ष्य पर विषय में अपने विचार रखे। मंचस्थ अतिथियों का स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मान किया गया। इस साइंस फेस्ट में विश्वविदयालय के विज्ञान से संबंधित 12 विभागों ने हिस्सा लिया। राष्ट्रीय स्तर की भौतिकीय स्नातक स्तर की परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले पांच विद्यार्थियों को प्रमाण-पत्र प्रदान किये गये। फेस्ट के प्रतिभागियों द्वारा नावाचर से संबंधित प्रदर्शनी एवं खानपान के स्टाल का विद्यार्थियों ने आनंद लिया। अंत में धन्यवाद ज्ञापन विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. मनीष श्रीवास्तव ने एवं संचालन छात्रा शिवी पांडेय व छात्र इंदीवर शुक्ला ने किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय की विभिन्न विद्यापीठों के अधिष्ठातागण, विभागाध्यक्षगण, शिक्षणकगण एवं बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!