रतनपुर में डायरिया पीड़ित मरीजों के सामने आने का सिलसिला बरकरार, 28 नए मरीज अस्पताल में हुए भर्ती, दूषित पानी की सप्लाई रोकी गई,  जिससे पानी के लिए मचा हाहाकार

यूनुस मेमन

रतनपुर में डायरिया का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा। मामले थमने की बजाय रोज नए-नए मरीज सामने आ रहे हैं। इसके चलते रतनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सभी बिस्तर पर डायरिया के मरीजों का कब्जा हो चुका है। चिकित्सक इस बात को लेकर चिंतित है कि नए मरीजों को कैसे भर्ती कर उनका इलाज करें। रतनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी विजय चंदेल ने बताया कि आज गिरजाबंद नवागांव से 20 मरीज और लोकल रतनपुर से 8 मरीज आए है, जिनका इलाज किया जा रहा है । अब तक कुल 350 से ज्यादा मरीज आ चुके है। वर्तमान में 40 मरीज हॉस्पिटल में एडमिड है, डायरिया पूरे क्षेत्र में फैल चुका है। अगर डायरिया फैलने के असली कारण दूषित पानी का निराकरण तत्काल हो जाता तो आज डायरिया इतना भयानक रूप नहीं लेता।

रतनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर ने बताया कि रतनपुर के वार्डों में पानी सैंपल के लिए सिम्स भेजा गया था, जहां से सभी पानी को दूषित पाया गया है, जिसे पीने योग्य नहीं बताया गया है।

इधर नगर पालिका द्वारा पानी के पाइपलाइन में सुधार कार्य को छोड़ वार्डों में पानी सप्लाई को ही बंद किया जा रहा है। चार और पांच नंबर वार्ड के कुछ मोहल्ले में भी दूषित पानी सप्लाई के कारण पानी सप्लाई को बंद किया गया है। तीन नंबर वार्ड के पानी को तो सीईओ ने तत्काल रोक लगा दी थी। नगर पालिका द्वारा वार्डों में पानी टैंकर से पानी सप्लाई की जा रही है, लेकिन यह बहु सभी वार्डो तक नहीं पहुंच पा रहा है। नगर वासी पानी के लिए परेशान है। नगर वासी इसका जिम्मेदार नगर पालिका अध्यक्ष को बता रहे हैं।
आज वार्ड 5 की महिलाएं अपने वार्ड की दूषित पानी को बोतल भर कर नगर पालिका पहुंचे थे। इसके बाद तहसीलदार, cmo अध्यक्ष वार्ड क्रमांक 5 रानीपारा पहुंचे वहां भी कुछ मोहल्ले में पानी सप्लाई को बंद किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!