खोडरी में आयोजित राष्ट्रीय स्वयंसेवक इकाई के सात दिवस की शिविर का हुआ समापन

आशिक खान

उदयपुर। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सलका के 77 छात्र व छात्राओं ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक इकाई के तहत खोडरी में सात दिवसीय शिविर आयोजित किया जिसका समापन बीते बुधवार को रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति के साथ संपन्न हुआ। शिविर में 10 लड़कों ने लड़की की परिवेश में नृत्य किया।

सरगुजा जिले के उदयपुर विकासखंड अंतर्गत सलका स्कूल से बीते 15 से 21 फरवरी तक शिविर लगाया गया इस शिविर में छात्र-छात्राओं को विद्यालय परिसर की सफाई, रंगाई पुताई, मैदान की तैयारी कर किचन गार्डन लगाना, विद्यालय पहुंच मार्ग तैयार करना, नहर व नलकूपों साफ सफाई के अलावा प्रतिदिन छात्र-छात्राओं को प्रातः काल से शाम तक कई गतिविधि के साथ बच्चों की सर्वांगीण विकास के तहत कार्य कराया गया।
कार्यक्रम के समापन दिवस के अवसर पर उपस्थित समझना अतिथियों का पुष्प से स्वागत किया गया तथा सात दिवसीय विशेष शिविर के आयोजन की शिविर गतिविधियों को बताने के लिए विद्यालय की व्याख्याता मेरी बहालेन के द्वारा शिविर प्रतिवेदन का वाचन किया गया. साथ ही विद्यार्थी की ओर से विशिष्ट तथा अनामिका के द्वारा शिविर प्रतिवेदन का वाचन किया गया. प्रतिभागी छात्रों ने शिक्षा के साथ ईमानदारी से काम करने व स्वच्छता के प्रति लोगों को संदेश देते हुए और 13 छात्राओं ने आदिवासी संस्कृति के तहत गानों में नृत्य किया। इस दौरान एनएसएस के तहत छात्र-छात्राओं को अनुशासन परियोजना शिविर व्यवस्था सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ अन्य कार्य के लिए प्रतिभागी सभी छात्र एवं छात्राओं को पुरस्कृत कर प्रमाण पत्र प्रदान कर मुख्य अतिथियों ने पुरस्कृत कर सम्मानित किया। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष भोजवंती सिंह ने छात्र-छात्राओं को उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कठिन परिश्रम का फल मीठा होता है। भाजपा नेता संतोष जायसवाल ने एनएसएस के माध्यम से स्वच्छता के प्रति जागरुक करते हुए कहा बच्चे अपने चंद दिन के समय देकर यहां कई प्रकार से अनुशासन लोगों को सिखाया है। आरएसएस खंडप्रमुख देवनारायण यादव ने कहा पांच तत्वों की महता बताते हुए एनएसएस के माध्यम से सात दिन की सतत साधना छात्र व छात्राओं की सर्वांगीण विकास के लिए सदैव आत्मसाद कर काम करें। प्राचार्य राम प्रसाद गुप्ता ने कहा सेवा ही शिक्षा है और शिक्षा ही सेवा है उड़ीसा के कोणार्क मंदिर में लगे एनएसएस के स्मृति चिन्ह का महत्व बताते हुए कहा उमंग, प्रेरणा व निष्ठा और लक्ष्य बनाकर कार्य करने से मंजिल अवश्य प्राप्त होती है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्राचार्य बी बी राम ने कहा शिक्षक दीपक की तरह जलकर बच्चों की उज्जवल भविष्य का कामना करते हुए शिक्षा देते हैं ताकि बच्चे देश के विभिन्न क्षेत्रों में अपना योगदान देकर राष्ट्र का कल्याण करें। कॉलेज की प्राचार्य वंदना पांडेय ने कहा संस्कृति व परिवेश को प्रभावित करते हुए जीवन को आसान तरीकों से जीने की संस्कृति को बताया और छात्र-छात्राओं को कहां प्रातः काल शांत वातावरण में पढ़ाई करने से मां सरस्वती की वास कंठ में होती है इस समय पढ़ाई से स्मरण शक्ति तेज होती है। इस अवसर पर उमेंद्र सिंह के द्वारा सरगुजिया गीत गया गया तथा पूर्व माध्यमिक खोडरी के प्रधान पाठक प्रमोद कुमार कश्यप के द्वारा बच्चों के कार्यक्रम की प्रशंसा की गई तथा उन्हें धन्यवाद दिया
इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी ऋषि कुमार पांडे ने शिविर का उद्देश्य बताते हुए समाज सेवा, पर्यावरण सुरक्षा, व्यक्तित्व विकास व संस्कृति परिवेश के अनुसार लोगों को अनुसरण करने को कहा। सभी अतिथियों एवं कार्यक्रम में सहयोग करने के लिए विद्यालय की व्याख्याता श्री गुरुदास महंत को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए सात दिवसीय शिविर में सहयोग करने वाले सभी लोगों को कोटि सा धन्यवाद दिया. इस मौके पर भाजपा नेता दीपक सिंघल, विजय अग्रवाल, उदरपाल राजवाड़े सुनील गुप्ता अखिलेश सिंह छत्रपाल सिंह सहित विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाएं छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!