पंजाबी युवा समिति बिलासपुर के नेतृत्व मे पंजाबी समाज के तीर्थ यात्रीयो का ग्रुप श्री करतारपुर साहिब पाकिस्तान की यात्रा कर पहुंचा बिलासपुर

पंजाबी युवा समिति के नेतृत्व मे छत्तीसगढ के पंजाबी समाज के लोग । करतारपुर साहिब के दर्शन कर अमृतसर दिल्ली होते हुए नियमित विमान से वापस बिलासपुर पहुंचे । बिलासपुर वापस पहुंच कर तीर्थ यात्रियो ने अपने सुखद अनुभव साझे किए । बिलासपुर के तीर्थ यात्रीयो ने करतार दरबार साहिब मे किर्तन पाठ किया एव वहा पर बिलासपुर के मुख्य गुरूद्वारा श्री गुरूसिंघ दयालबंद के हेड ग्रंथी ज्ञानी मान सिंह ने अरदास किया एवम श्री गुरू ग्रंथ साहिब से शब्द वाणी वाक भी लिया ।

यात्रीयो मे गुरूद्वारा श्री गुरूसिंघ दयालबंद के तीन पुर्व प्रधान जोगेन्दर सिंह गंभीर सुरजीत सिंह सलूजा अमरजीत सिंह दुआ त्रिलोचन सिंह अरोरा एवम पुर्व सचिव परमजीत सिंह सलूजा गुरूद्वारा श्री गुरूसिंघ सभा पंडरिया के प्रधान गुरूनाम सिंह छाबडा जी विशेष रूप से संगत का और पंजाबी युवा समिति को नेतृत्व और मार्गदर्शन किया जिससे यात्रा और भी सुखद एतिहासिक हुई।

यात्रा मे पंजाबी युवा समिति के पुर्व अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह छाबडा राजविंदर सिंह गंभीर, अमरजीत सिंह टूटेजा आदर्श पंजाबी महिला संस्था की पुर्व अध्यक्ष श्रीमती रनजीत कौर दुआ श्रीमति उषा टूटेजा एवम सचिव कुलदीप कौर छाबडा ने पुरा समय देकर यात्रा मे साथ रहकर अपने कुशल अनुभव से मार्गदर्शन दिया जिससे यात्रा यादगार बन सकी ।

यात्रीयो मे बिलासपुर के अलावा तखतपुर राजनांदगांव पथरिया रायपुर चंडीगढ बैतूल लिंगियाडीह डोंगरगढ से भी संगत साथ थी ।

यात्रा वापस रायपुर पहुंचने सभी यात्रीयो का रायपुर की संगत ने जोरशोर से स्वागत किया ।

यात्रा की सफलता शानदार एतिहासिक यात्रा के लिए सभी यात्रीयो ने पंजाबी युवा समिति के अध्यक्ष बलजीत सिंह गंभीर उपाध्यक्ष दिलबाग सिंह छाबडा सचिव हरदीप सिंह सलूजा कोषाध्यक्ष अनिल सलूजा एव पुरी युवा समिति टीम को बहुत बहुत बधाई देते हुए जयकारे के घोष के साथ शानदार और एतिहासिक यात्रा के लिए साधुवाद दिया ।

यात्रा करने वालो मे राजनांदगांव की सोनिया खनूजा ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि बिलासपुर की संगत और युवा समिति की टीम बहुत अधिक सक्रिय है । उन्होने बिलासपुर की संगत के साथ अपनी यात्रा को एतिहासिक और यादगार बताया साथ करतारपुर साहिब की यात्रा को भी अपने जीवन के सुखद पलो मे से एक बताया।

पंडरिया गुरूद्वारा के अध्यक्ष गुरनाम सिंह छाबडा जी की धर्म पत्नी श्रीमति मीनू छाबडा जी ने इस यात्रा के बारे बताया कि जब उन्हे पता चला कि पंजाबी युवा समिति के नेतृत्व मे यात्रा जा रही है वो तत्काल सभी कार्यक्रम छोड़कर यात्रा के लिए तैयार हुई। अमृतसर मे दरबार साहिब की तरफ जो पंजाबी युवा समिति को सुविधा प्रदान की वो तारीफे काबिल थी दरबार साहिब की दो बसे हमारी पुरी यात्रा के दौरान पुरे समय के लिए साथ थी जब हम अमृतसर साहिब पहुंचे तब दो ए सी बसे संगत को लेने एयरपोर्ट पहुंची और यात्रा के समापन तक एयरपोर्ट तक छोडने तक बस की सुविधा साथ रही।

पथरिया की हर्षप्रीत कौर छाबडा (मनसा) जो महज 17 वर्ष की है उसने बताया कि उसने धार्मिक यात्रा अपने परिवार के साथ पुर्व मे भी की हो लेकिन साध संगत के साथ ग्रुप मे ये पहली बार उसे सौभाग्य मिला जो मेरे लिए अविस्मरणीय और कभी न भूल पाने वाला अनुभव था । उसने दोबारा युवा समिति के किसी भी यात्रा मे चलने की बात कही युवा समिति के सभी लोगो को शानदार ब्यवस्था के लिए आभार ब्यक्त किया।

बिलासपुर की बिन्नी गंभीर ने बताया कि करतारपुर साहिब जाने से पहले मन मे डर का भाव था कि पाकिस्तान के लोग कैसे होंगे क्या माहौल होगा लेकिन वहा जाकर यह डर भी कम हुआ करतारपुर साहिब गुरूद्वारा मे पंजाबी समाज के सेवादार के अलावा सिंधी समाज के लोकल भी अनेक लोग मिले गुरूद्वारा साहिब मे संगत की सेवा के लिए तत्पर थे उनका सभी का ब्यवहार सहयोगात्मक रहा । साथ यह बताया कि मन मे लगता था कि हमारे गुरूओ की एतिहासिक जगह जो कि बंटवारे के समय पाकिस्तान के हिस्से मे चली गई थी वहा कभी जीवन मे दर्शन करने का अवसर मिलेगा कि नही । किन्तु भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी जी के सार्थक प्रयास से करतारपुर कॉरिडोर बना और बिलासपुर की सबसे सक्रिय संस्था पंजाबी युवा समिति के नेतृत्व मे दर्शन करने का अवसर मिल पाया इसके लिए उन्होने अध्यक्ष बलजीत सिंह गंभीर और पुरी टीम को धन्यवाद दिया।

श्रीराम क्लाथ मार्केट अग्रसेन चौक बिलासपुर के अध्यक्ष अमरजीत सिंह टूटेजा ने करतारपुर यात्रा की सफलता और निर्विघ्न संपूर्णता के लिए बधाई दी साथ ही करतारपुर कॉरिडोर के लिए भारत सरकार पाकिस्तान सरकार पंजाब सरकार के प्रति आभार ब्यक्त किया जिनके कारण उनको करतारपुर साहिब के दर्शन का लाभ मिल सका।

युवा समिति के अध्यक्ष बलजीत सिंह गंभीर उपाध्यक्ष दिलबाग सिंह छाबडा सचिव हरदीप सिंह सलूजा कोषाध्यक्ष अनिल सलूजा ने पुरी यात्रा का अनुभव के बारे मे बताया कि ये पंजाबी युवा समिति के द्वारा पहली धार्मिक विदेश यात्रा थी जिसकी तैयारी और जिम्मेदारी और अधिक उन्होने बताया कि शासन के निर्देश और नियम अनुसार इतने लोगो का विदेश यात्रा की अनुमति एक साथ लेना सभी के पासपोर्ट आदि समय पर तैयार करना सभी की एकसाथ फ्लाइट मे टिकट लेना दो देशो की एम्बेसी से तालमेल के साथ सभी की यात्रा एक तिथि मे कराना थोडा कठिन जरूर था लेकिन सभी के सहयोग विशेष कर शिरोमणी गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी अकाल तख्त श्री दरबार साहिब अमृतसर की पुरी टीम जिन्होने अमृतसर के सबसे बडे और आधुनिक सुविधा से सुसज्जित वातानुकूलित धर्मशाला श्री सारागढी सराय मे एकसाथ पुरी संगत के ठहरने की ब्यवस्था दी दरबार से दो ए सी बस निःशुल्क प्रदान की और करतारपुर कॉरिडोर मार्ग परमिशन मे भी सहयोग दिया इसके लिए उन्होने अमरजीत सिंह दुआ का धन्यवाद ज्ञापित किया जिनके प्रयास और सहयोग से ये यात्रा सफल हो सकी। इन्होने यात्रा मे साथ मे गये सभी लोगो का विशेष धन्यवाद और आभार ब्यक्त किया कि इतने बडे कार्यक्रम मे सभी ने हर कदम सहयोग प्रदान किया कही कुछ छोटी मोटी कमी रह भी जाती थी तो संगत खुद आकर इसे सम्हाल लेती थी । पुरी यात्रा बिना किसी बाधा के एव निर्विघ्न संपन्न होने के लिए सभी संगत का वाहेगुरू जी का आभार ब्यक्त किया।

यात्रा मे साथ मे जाने वालो मे
चरनजीत सिंह गंभीर
बिन्नी गंभीर
निशा कश्यप
हर्षप्रीत कौर छाबड़ा
अजित सिंह गंभीर
महेंद्र कौर गंभीर
नेहा गंभीर
बलजीत सिंह गंभीर
मंजोत कौर गंभीर
गुरकरन सिंह गंभीर
अशनीर कौर
सोनिया खनुजा राजनांदगाँव
अमरजीत सिंह दुआ
रंजीत कौर दुआ
रिंपी कौर होरा
ऋषित होरा
मंजोत कौर सैनी
मंजीत कौर सैनी
त्रिलोचन सिंह अरोरा
हरबंस कौर अरोरा
परमजीत सिंह सलूजा
महेंद्र कौर सलूजा
सुरजीत सिंह सलूजा
कमलेश रानी सलूजा
राजेंद्र सिंह गुरुदत्ता
कमलजीत कौर गुरुदत्ता
अनिल सलूजा
अंजली सलूजा
चंचल सलूजा
अंशु सलूजा
अमन सलूजा
अमरजीत सिंह टूटेजा
सतीन्दर कौर टूटेजा
परमजीत सिंह गुंबर
नवनीत कौर गुंबर
गुरनाम सिंह छाबड़ा
मीनू सिंह

अविजीत सिंह हुरापरमजीत कौर तखतपुर
सुरेंदर सिंह खनुजा
कुलवंत कौर
गुरुचरन सिंह छाबड़ा
नरेश कुमारी
गुरभेज सिंह छाबड़ा
परमजीत कौर छाबड़ा
दिलबाग सिंह छाबड़ा
जसपाल सिंह छाबड़ा
कुलबीर कौर छाबड़ा
तरलोक सिंह
मंजीत कौर
बलबीर सिंह सलूजा
कुलबीर कौर सलूजा
जरनैल सिंह अरोरा
बसंत कौर अरोरा
हरजीत सिंह छाबड़ा
राजविंदर सिंह गंभीर
सुरेंदर कौर छाबड़ा
सुरेंदर सिंह छाबड़ा
कुलदीप कौर छाबड़ा
मान सिंह
सुरेंदर कौर
इंदरप्रीत कौर
तवगुलीन सिंह
जे.सी. ग्रोवर
सीमा ग्रोवर
दविंदर कौर सलूजा
गुरजीत सिंह चंडीगढ़
गुरप्रीत कौर चंडीगढ़
हरनश सिंह चंडीगढ़
परमजीत सिंह ऊबेजा
त्रिलोचन कौर ऊबेजा
भूपेन्दर सिंह दोमिर
अरविंदर कौर दोमिर
जोगेन्दर सिंह गंभीर
इंदरजीत कौर गंभीर

थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.