योगमय में हुआ भाटापारा… सिटी मॉल में जिला प्रशासन एवं स्थानीय निकाय के संयुक्त तत्वाधान में मनाया गया योग दिवस

जिला कलेक्टर श्री डोमन सिंह के मार्ग दर्शन में जिलाप्रशासन एवं नगर पालिका परिषद भाटापारा के संयुक्त तत्वाधान में स्थानीय सिटी मॉल तरंगा रोड में आठवे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के पावन अवसर पर योग दिवस समारोह का आयोजन किया गया।
मुख्य अतिथि की आसंदी से योग दिवस पर क्षेत्रीय विधायक श्री शिवरतन शर्मा एवं राज्य संनिर्माण कर्मकार मंडल के सदस्य श्री सतीश अग्रवाल व जनप्रतिनिधियों ने सरस्वती पूजन के साथ शुभारंभ किया गया।
इस मौके पर शिवरतन शर्मा जी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देते हुए शामिल नगर वासियों को योग और प्रकृति की महत्ता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा योग से कर्म में कुशलता आती है, स्वस्थ जीवन और महामारी के दौर में प्रकृति से जुड़ाव हेतु विश्व समुदाय को योग की संस्कृति भारत की अनमोल देन है प्रत्येक देशवासी को अपनी दिनचर्या में योग प्राणायाम का नियमित अभ्यास करना करना चाहिए। कार्यक्रम के दौरान कर्मकार मंडल सतीश अग्रवाल ने लोगों को भारतीय जीवनशैली का अनिवार्य अंग बताते हुए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी।
नोडल अधिकारी एसडीएम भाटापारा श्री नरेंद्र बंजारा ने अतिथि एवं नागरिक समुदाय का भागीदारी के लिए अभिवादन किया एवं नियमित योगाभ्यास को जीवन शैली का अंग बनाने हेतु आह्वान किया। मुख्य योग प्रशिक्षक श्री शैलेंद्र नामदेव एवं श्री आजूराम वर्मा,श्रीमती पुष्पा वर्मा ने प्राणायाम के साथ योगासनो की सरल विधाओं का प्रशिक्षुओ को अभ्यास कराया।कार्यक्रम में योग प्रोटोकॉल के तहत बताए गए योग प्राणायाम जिसमें प्रमुख रूप से ग्रीवाचालन, वृक्षासन,वज्रासन,उष्ट्रासन, प्राणायाम में कपालभाति अनुलोम विलोम भ्रामरी का विशेष अभ्यास करवाया गया।

एक दिवसीय विशेष योग सत्र के भव्य आयोजन में कार्यक्रम में श्री महाबल बघेल, कमलेश देवांगन,सुनील यदु, बंटी छाबड़ा सहित विभागों से कर्मचारी अधिकारी एवं गणमान्य नागरिकों सहित 400 से ज्यादा नगरवासी शामिल हुए। कार्यक्रम को सफल बनाने में नगर पालिका परिषद के सीएमओ वीरेंद्र बहादुर सिंह, जनपद सीईओ श्री पात्रे, तहसीलदार ज्योति मसियारे, नायब तहसीलदार कावेरी मुखर्जी,खंड शिक्षा अधिकारी श्री यदु, लोक निर्माण विभाग अधिकारी, विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी ,स्थानीय योग समिति के पदाधिकारी, स्वयंसेवको ने उल्लेखनीय भूमिका निभाई।कार्यक्रम के अंत में स्वल्पाहार का वितरण युवा व्यापारी संघ के प्रमुख श्री प्रशांत गांधी एवं उनके साथियों के द्वारा किया गया।नगर वासियों के लिए निशुल्क योग शिविर मॉडर्न स्कूल प्रांगण में स्थानीय योग समिति के प्रशिक्षकों के द्वारा प्रतिदिन प्रात: 6:00 जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.