शनिवार से भाजपा का चलबो गोठान- खोलबो पोल अभियान आरंभ, कोरबा में जिला कार्यसमिति की बैठक में शामिल हुए रामाराव

भारतीय जनता पार्टी द्वारा राज्य सरकार के भ्रष्टाचार के खिलाफ लगातार आंदोलन, धरना प्रदर्शन किया जा रहा है। इसी कड़ी में 20 मई से आगामी 30 मई तक राज्यव्यापी चलबो गोठान- खोलबो पोल अभियान की शुरुआत की गई है। इसी कड़ी में शनिवार को भाजपा कोरबा जिला कार्यसमिति की बैठक कोरबा में आयोजित की गई , जहां शामिल पदाधिकारियों द्वारा कहा गया कि छत्तीसगढ़ की जनता को ठगते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नरवा गरवा घुरवा और बाड़ी योजना के नाम पर गौमाता के साथ भी छल किया है। गौठान के नाम पर राज्य भर में 1300 करोड रुपए से अधिक खर्च किए जा चुके हैं । राज्य में कुल 9790 गोठान होने की के दावे किए जाते हैं लेकिन गिनती के गौठान ही कार्य कर रहे हैं । वर्तमान में गोठान के पास ना तो गाय है और ना ही गाय का गोबर खरीदा जा रहा है। मवेशियों की देखभाल की कोई व्यवस्था नहीं है।


इस मुद्दे पर सरकार को घेरने के लिए पूरे महीने भाजपा के कार्यकर्ता अपने अपने क्षेत्र के गोठान में जाकर हल्ला बोलेंगे। देश के चर्चित चारा घोटाले से भी छत्तीसगढ़ के गोठान घोटाले को बड़ा बताया जा रहा है। भाजपा नेताओं का आरोप है कि कांग्रेस की सरकार जब से सत्ता में आई है बेदर्दी से प्रदेश के संसाधनों को लूटा जा रहा है। राजधानी के गोठान ही पूरी तरह से बदहाल है , ऐसे में गांव देहात के गोठन की स्थिति की कल्पना आसानी से की जा सकती है। बैठक में वी रामराव ने आरोप लगाया कि विभिन्न मदों में पंचायतों के विकास के लिए आए राशि को सरपंचों से छीन कर गौठान के नाम पर बंदरबांट किया गया है। प्रत्येक गोठान में लगभग 8 से 19 लाख रुपए खर्च करने के दावे हैं। साथभी ₹10,000 प्रतिमाह रखरखाव के नाम पर भी गोठनो को कथित रूप से भेजा जा रहा है। गौठान के बहाने भ्रष्टाचार चलता रहे इसलिए नियमानुसार गौठान समिति का चुनाव भी नहीं कराया। सत्ता के करीबी ही बिना चुनाव के ही पदों पर काबिज है। प्रत्येक गौठान में 300 गाय रखने का नियम है लेकिन शायद ही कोई गौठान हो जिसमें इतनी गाय हो। गोबर खरीदे के नाम पर भी प्रतिमाह करोड़ों का भुगतान कांग्रेस सरकार कथित तौर पर कर रही है लेकिन वो पैसा कहां जा रहा है इसका कोई पता नहीं। भाजपा नेताओं ने दावा किया कि गोबर बिक्री के लिए ऐसे लोगों को भुगतान किया गया है जो संबंधित स्थानों पर रहते भी नहीं है । गौठान के नाम पर 1019 करोड़ खर्च किए गए हैं। वर्मी कंपोस्ट के लिए टंकी बनाने के नाम पर 233 करोड़ रुपए खर्च कर दिए गए हैं, इसके अलावा भी फरवरी 2023 तक 105 करोड रुपए और अतिरिक्त खर्च करने की बात सरकार ने खुद कही है। यह सभी खर्च कागजों पर हुए हैं।

भाजपा नेताओं ने कहा कि प्रदेश में कुल 1976 ऐसे लोग हैं जिनके नाम पर ₹100000 से अधिक गोबर के मद में भुगतान हुआ है, यह लोग कौन है यह पड़ताल का विषय है। 174 करोड़ रुपए से अधिक गोबर खरीदा गया। गोबर कथित तौर पर बारिश में बह गया।
रोका छेका के नाम पर प्रोपेगेंडा करने का भी आरोप कांग्रेस सरकार पर लगाया गया है। गोठान में ना तो पीने का पानी है ना शेड, जिस कारण हजारों गायों की मौत सड़क पर दुर्घटना और भूख से हो रही है ।प्रदेश सरकार द्वारा 11,000 पंचायतों में 10690 गौठान स्वीकृत हुए हैं जिसमें से 10,000 से अधिक गौठान पूर्ण हो गए हैं लेकिन ये सभी गौठान खाली पड़े हैं ।
अगर सरकारी आंकड़ों पर भरोसा करें तो गोठान में तीन लाख से अधिक गोवंश मौजूद है, जो की पूरी तरह काल्पनिक है। कांग्रेस साशन में गौ तस्करी के मामले भी बढ़ने का आरोप भाजपा नेताओं ने लगाया है। छत्तीसगढ़ को इस तरह कलंकित करने के खिलाफ जन जागरण के लिए भाजपा ने प्रदेश व्यापी चलबो गोठान खोलबो पोल अभियान शुरू किया है।
शनिवार 20 मई से अभियान का आगाज हुआ। इस अभियान के तहत हर मंडल में प्रदेश से नेता पहुंचेंगे। यह नेता कम से कम 10 गौठान का दौरा करेंगे। भाजपा के नेता ग्रामीणों से भी इस दौरान मुलाकात कर जमीनी हकीकत का पता लगाएंगे। गौठान गोठ के तहत स्थानीय लोगों से बातचीत की जाएगी। साथ ही फीडबैक लेकर उसे जनता का पंचनामा नाम से तैयार किया जाएगा । इसके लिए गौठान से संबंधित 10 सवाल तैयार किए गए हैं। इसकी तैयारी को लेकर शनिवार को कोरबा भाजपा कार्यालय में हुई बैठक में जिला संगठन प्रभारी श्याम बिहारी जयसवाल ,प्रदेश उपाध्यक्ष लखन देवांगन, ननकीराम कंवर ,कोरबा जिला अध्यक्ष डॉ राजीव सिंह, कोरबा विधानसभा प्रभारी वी रामा राव , पूर्व महापौर योगेश लांबा, पूर्व जिला अध्यक्ष अशोक चवालानी, पूर्व जिला अध्यक्ष पवन गर्ग, रामदयाल उइके, पूर्व विधायक हितानंद अग्रवाल ,जिला कोषाध्यक्ष गोपाल मोदी और कोरबा जिले के विभिन्न मोर्चों के पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!