1 अप्रैल को प्रधानमंत्री करेंगे परीक्षा पे चर्चा, बिलासपुर रेलवे स्कूल के 2 छात्र भी प्रधानमंत्री से पूछेंगे सवाल

आलोक मित्तल


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 अप्रैल को परीक्षा पे चर्चा 2022 के तहत छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों के साथ बातचीत करेंगे । कार्यक्रम के तहत भारत भर में ऑनलाइन माध्यम से लाखों विद्यार्थी, अभिभावक और शिक्षक प्रधानमंत्री से जुड़ेंगे। इसके लिए के केंद्रीय विद्यालय बिलासपुर के प्राचार्य धीरेंद्र कुमार झा को बिलासपुर जिले का नोडल अधिकारी बनाया गया है। इसके प्रचार प्रसार की जिम्मेदारी भी केंद्रीय विद्यालय को दी गई है। साथ ही केंद्रीय विद्यालय को मीडिया प्रभारी भी बनाया गया है। खास बात यह है कि इस दौरान बिलासपुर के 2 छात्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल कर सकेंगे।


दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे हायर सेकेंडरी स्कूल 12-वी कक्षा कला संकाय के दो छात्र ए श्रीधर शर्मा और मनीष  सहिस परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल पूछेंगे। सुबह 11 बजे तालकटोरा स्टेडियम, नई दिल्ली से प्रधानमंत्री देश भर के बच्चों शिक्षकों और अभिभावकों को संबोधित करेंगे। तनाव मुक्त परीक्षा को लेकर वह सुझाव भी देंगे।

शिक्षा मंत्रालय की ओर से इस कार्यक्रम में शामिल होने देशभर के सभी सीबीएससी स्कूलों को आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने कहा गया था। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे हायर सेकेंडरी स्कूल नंबर वन के छात्र-छात्राओं ने भी आनलाइन सवाल भेजा था। सोमवार की सुबह शिक्षा मंत्रालय नई दिल्ली के मुख्य सचिव भूपेंद्र कुमार ने प्राचार्य कृष्ण कुमार मिश्रा को फोन कर कक्षा 12वीं कला संकाय के दो छात्र ए श्रीधर शर्मा और मनीष सहिस के चयन की जानकारी दी। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों विद्यार्थियों को अपने सवालों के साथ एक अप्रैल को वर्चुअल कार्यक्रम में तैयार रहने को कहा। जिसके कुछ ही घंटों बाद दिल्ली से एक टीम छात्रों के पास पहुंच गई। फिलहाल टीम दोनों बच्चों से फीडबैक ले रही है।

प्राचार्य मिश्रा ने बताया कि यह पहला मौका है जब स्कूल के बच्चे वर्चुअल कार्यक्रम में सीधे प्रधानमंत्री से रूबरू होंगे। प्रधानमंत्री से सवाल पूछने दोनों ही विद्यार्थी बेहद उत्सुक हैं।
बता दें कि परीक्षा पे चर्चा के पांचवें संस्करण की तारीख की घोषणा के बाद से देश भर के बच्चों में इस कार्यक्रम को लेकर जबरदस्त उत्साह है।  पीएम मोदी आगामी बोर्ड परीक्षा में हिस्सा लेने वाले छात्रों से बातचीत करेंगे। वह परीक्षा के तनाव और चिंता को दूर करने में छात्रों की मदद करने में उनका मार्गदर्शन करने के लिए माता-पिता और शिक्षकों के साथ भी बातचीत करेंगे। माननीय प्रधान मंत्री मोदी छात्रों के साथ परीक्षा को हराने के बारे में अपनी अंतर्दृष्टि साझा करेंगे।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!