बिलासपुर के अर्पित ने बनाया इकोनॉमी ई बाइक, मात्र 25 पैसे में 1 किलोमीटर की होगी दूरी तय, एक बार चार्जिंग में 80 किलोमीटर का हो सकता है सुपर

Spread the love

आलोक

छत्तीसगढ़ का स्टार्टअप Erkey Motors जो गुजरात टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के यूनिक स्टार्टअप ट्रैकिंग कोर्स के लिए चुना गया जिसमें 2256 एप्लीकेशन पुरे इंडिया से आये थे जिनमें सिर्फ 22 स्टूडेंट्स का सिलेक्शन हुआ। यह स्टार्टअप स्टार्टअप-इंडिया और स्टार्टअप-छत्तीसगढ़ से रेकॉग्नाइस है। गुजरात टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (जी टी यू) संचालित ग्रेजुएट स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (जीएसएमएस) में इनोवेशन इंटरप्रेन्योरशिप में पढ़ने वाले अर्पित चौहान और कार्तिक आत्रेया नमक विद्यार्थियों ने पेट्रोल बाइक में कन्वर्शन किट का उपयोग करके इलेक्ट्रिक बाइक में रूपांतरित किया हैं। इस सन्दर्भ में जी टी यू के कुलपति प्रो. डॉ. नविन शेठ ने कहा कि आगामी भावी पीढ़ी के लिए सौर ऊर्जा और वैकाल्पिक ऊर्जा का उपयोग बढ़ाने के लिए इस प्रकार के इनोवेशन और स्टार्टअप काफी उपयोगी साबित होंगे। जी टी यू के कुलसचिव डॉ. के. एन. खेर और जीएसएमएस के डायरेक्टर डॉ. पंकज राय पटेल ने विद्यार्थियों को अभिनन्दन दिया है।


अर्पित चौहान और कार्तिक आत्रेया ने कहा की पिछले 6 वर्ष से हम इस पर रिसर्च कर रहे थे , जो इतने वर्ष बाद सफल हुआ है। यह बाइक से 0.25 पैसे/किलोमीटर एवरेज से 80 किलोमीटर तक की यात्रा की जा सकती है।

पेट्रोल चालित बाइक में कार्बन डाइऑक्साइड और सल्फर एमिशन 500ग्राम पर किलोमीटर तक होता है वही यहाँ इलेक्ट्रिक बाइक ऐसे समाये बहोत उपयोगी साबित होगी जहाँ पेट्रोल 100 रुपया तक पहुच चूका है। इसमें ध्वनि प्रदुषण भी काफी कम होगा । यहाँ इलेक्ट्रिक बाइक प्रदुषण मुक्त भारत का सपना साकार करने में बहुत उपयोगी साबित होगी।

error: Content is protected !!