निःशुल्क बीपी-शुगर जांच कैम्प का आयोजन 02 जून को, कोरबा जिले के 301 जांच केंद्रों में होगी बीपी शुगर की जांच,कलेक्टर श्रीमती साहू ने 30 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों सेे कैम्प में जांच कराने की अपील की

विजय मेश्राम

कोरबा 28 मई 2022/कलेक्टर श्रीमती रानू साहू के निर्देशानुसार कोरबा जिले में 02 जून को निःशुल्क बीपी, शुगर जांच कैम्प का आयोजन किया जायेगा। कैम्प में 30 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के बीपी और शुगर की जांच की जायेगी। जांच कैम्प का आयोजन पूरे कोरबा जिले में किया जायेगा। इसके लिए 301 जांच केन्द्र बनाये गये हैं। इसके अंतर्गत जिले के कुल 6 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 40 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और 255 उपस्वास्थ्य केंद्र – हेल्थ एंड वेलनेश सेंटरों के माध्यम से निर्धारित स्थल पर उक्त जांच किया जायेगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी.बी. बोडे ने बताया कि उक्त जांच शिविर में 30 वर्ष के अधिक उम्र के सभी व्यक्ति अपने नजदीकी जांच शिविर में प्रातः 9 बजे से सायं 5:00 बजे तक जाकर अपना बीपी व शुगर निःशुल्क जांच करा सकते है, जांच के दौरान पाये गये मरीजों को नजदीकी उच्च शासकीय संस्था में संदर्भित किया जायेगा। जहां उन्हे निःशुल्क उपचार एवं दवाईयां उपलब्ध कराई जाएगी। उल्लेखनीय है की कलेक्टर श्रीमती रानू साहू के निर्देशानुसार 30 मार्च को निशुल्क एनसीडी कैंप का आयोजन किया गया था। उक्त शिविर में 34 हजार से अधिक लोगो का निशुल्क बीपी शुगर जांच किया गया था। कलेक्टर श्रीमती साहू ने 02 जून को होने वाले निःशुल्क बीपी, शुगर जांच केम्प की सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। जांच केन्द्र में बीपी, शुगर की जांच करने के लिए मेडिकल टीम उपलब्ध रहेगी। कैम्प में जांच कराने वाले लोगों का रिकार्ड मेन्टेन भी किया जायेगा। पूर्व के कैंप में जांच के पश्चात बीपी शुगर के पहचान वाले मरीजों की वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति की भी समीक्षा की जाएगी। साथ ही उन्हें आवश्यक दवाई और स्वास्थ्य सलाह भी दिया जाएगा। जांच के उपरांत बीपी, शुगर के नए मरीजों की पहचान होने पर ऐसे मरीजों को नजदीकी शासकीय स्वास्थ्य केन्द्रों में ईलाज के लिए रिफर किया जायेगा। स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों को निःशुल्क ईलाज की भी सुविधा मिलेगी। कैम्प में आये लोगों को 15 दिनों के अन्तराल में बीपी, शुगर की जांच कराने के लिए भी जागरूक किया जायेगा। सीएमएचओ डॉ. बी.बी.बोडे ने बताया कि निःशुल्क बीपी, शुगर जांच कैंप के लिए पर्याप्त संख्या में बीपी मशीन और शुगर जांच के लिए ग्लूकोमीटर उपलब्ध है।

कैम्प में 30 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग करायें

बीपी,शुगर की जांच- कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने 02 जून को आयोजित होने वाली निःशुल्क बीपी-शुगर कैम्प में जिले के 30 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों से बीपी, शुगर की जांच कराने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि जागरूकता के अभाव में ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकांश लोगों को बीपी और शुगर के सामान्य लेवल की जानकारी नहीं रहती है। जिससे बीपी, शुगर की बीमारी बढ़ने का खतरा रहता है। शिविर के माध्यम से लोगों के बीपी, शुगर की जांच कर मरीजों के पहचान होने पर जल्दी ईलाज शुरू किया जा सकता है। कलेक्टर श्रीमती साहू ने कैम्प में आकर जांच कराने और अपने आसपास के लोगों को जांच कराने के लिए प्रेरित करने की भी अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.